Facebook Pay लॉन्च, जानिए कैसे करें भुगतान, खरीदारी और मनी ट्रांसफर

Facebook Pay लॉन्च, जानिए कैसे करें भुगतान, खरीदारी और मनी ट्रांसफर
Facebook Pay
Google और Apple के बाद, Facebook ने अपने Facebook Pay पेमेंट प्लेटफॉर्म की घोषणा की है। अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट करके, कंपनी ने कहा कि यह सेवा Facebook और उससे जुड़े अनुप्रयोगों, जैसे मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर भुगतान को सुविधाजनक बनाने के लिए काम करेगी। इसके बारे में मजेदार बात यह है कि कंपनी ने इसकी घोषणा तब की जब हाल ही में व्हाट्सएप ने एक पेड सर्विस लॉन्च की थी। यह व्हाट्सएप सेवा इस साल के अंत में शुरू की जाएगी।
आज हम आपको उनसे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें बताते हैं।

Facebook Pay का उपयोग कैसे करें?

Facebook Pay का उपयोग करने के लिए, आपको इन सरल चरणों का पालन करना होगा: 
1. Facebook एप्लिकेशन या whatsaap पर जाएं, सेटिंग्स का चयन करें 
2. 'Facebook Pay' विकल्प का चयन करें 
3. भुगतान विधि चुनें 
4. जब भी आप अगला भुगतान करें तो, इसके लिए Facebook Pay का चयन करें। 
Facebook Pay लगभग सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड, साथ ही अन्य भुगतान प्लेटफ़ॉर्म जैसे कि पेपाल और स्ट्राइप का समर्थन करता है। प्रमाणीकरण के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास एक पिन जोड़ने या अपने डिवाइस के बायोमेट्रिक्स का उपयोग करने का विकल्प होगा। इसके अलावा, वे सुरक्षा भुगतान के लिए एक अतिरिक्त लेयर का भी उपयोग कर सकते हैं। ब्लॉग स्पष्ट रूप से कहता है: "Facebook आपके डिवाइस पर बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त या संग्रहीत नहीं करता है।" इसके साथ ही, Facebook Pay को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आप खाते के साथ धोखाधड़ी वाले लेनदेन को सत्यापित और टाल सकते हैं। ब्लॉग पर यह भी बताया गया है कि उपयोगकर्ता Facebook Pay पर अपने भुगतान और लेनदेन के जानकारी को देख सकते हैं और ये भुगतान Friends या दोस्तों के साथ Share नहीं किए जाएंगे जब तक कि उपयोगकर्ता इसे अनुमति नहीं देते हैं।

आप Facebook Pay की उपयोग कहां कर सकते हैं?

Facebook और इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं को अपने प्लेटफार्मों पर प्रॉडक्ट खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं। ब्लॉग में कहा गया है कि Facebook का अपना बाजार है, वहीं इंस्टाग्राम शॉपिंग फीचर का एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार है। Facebook Pay के माध्यम से, उपयोगकर्ता फंडिंग, दान, इन-गेम खरीदारी, ईवेंट टिकट, मैसेंजर में दोस्तों को भुगतान और Facebook बाजार में चयनित पृष्ठ और व्यवसाय खरीद सकते हैं। ब्लॉग में यह भी कहा गया है कि Facebook स्वचालित रूप से अन्य एप्लिकेशन (व्हाट्सएप और मैसेंजर) के लिए Facebook Pay को कॉन्फ़िगर नहीं करेगा। यह केवल तब होगा जब उपयोगकर्ता इसे पसंद करेगा। यदि आप चाहते हैं कि Facebook भुगतान अन्य एप्लिकेशन में स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया जाए, तो आपको Facebook एप्लिकेशन द्वारा एप्लिकेशन सेवा का उपयोग करना होगा।
इन बातों का रखें ध्यान
इसके अलावा, Facebook ने Facebook Pay पर प्रकाशित एक अन्य ब्लॉग में यह स्पष्ट किया है कि इसकी नई भुगतान सेवा बिटकॉइन-आधारित वॉलिट Calibre से स्वतंत्र है जो कि लिब्रा नेटवर्क पर संचालित होती है।
Facebook ने यह भी कहा कि वह लेन-देन की तारीखों, बिलिंग, शिपिंग और संपर्क विवरण की जानकारी एकत्र करेगा। आप इसका उपयोग उपयोगकर्ता को सही सामग्री और विज्ञापन दिखाने के लिए करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपने Facebook मार्केट प्लेस में Facebook Pay के माध्यम से एक बास्केटबॉल खरीदा है, तो यह आपको केवल इससे जुड़े विज्ञापन दिखाएगा। यह सुविधा Facebook और इससे संबंधित ऐप्स पर इस सप्ताह के अंत में अमेरिका में जारी की जाएगी। भारत में इसे कब लॉन्च किया जाएगा, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें -Whatsapp, Will Be Run Without Internet

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया हमारे पोस्ट को Social media website Facebook, Twitter, Lenkiden, Instagram आदि में Share करें

Post a Comment

0 Comments