पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मुनफ का एम्सटर्डम में निधन, मुंबई में हुआ था जन्म

एम्सटर्डम : पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद मुनफ (Mohammad Munaf) का नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में मंगलवार को निधन हो गया। मोहम्मद मुनफ पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस से रिटायर होने के बाद से नीदरलैंड में ही रह रहे थे। उनके निधन की खबर जैसे ही मिली क्रिकेट जगत में शोक का लहर व्याप्त हो गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भी उनके निधन पर दुख जताया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित के 10 हजार रन पूरे, दूसरे सबसे तेज बल्लेबाज

हनीफ मोहम्मद के साथ खेले हैं क्रिकेट

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद मुनफ ने ऐतिहासिक सिंध मद्रेसतातुल इस्लाम स्कूल से अपनी शिक्षा-दीक्षा हासिल की थी। वह पाकिस्तान के लिटल मास्टर हनीफ मोहम्मद के साथ इस स्कूल से पढ़ते थे और वह दोनों एक साथ पाकिस्तान क्रिकेट टीम में भी खेले। मोहम्मद मुनफ का जन्म 2 नवंबर 1935 को अविभाजित भारत के बॉम्बे (अब मुंबई) में हुआ था। बंटवारे के समय वह अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए थे।

ऐसा रहा करियर

मोहम्मद मुनफ ने पाकिस्तान की टीम में 1959 में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लाहौर के कर्नल गद्दाफी स्टेडियम में खेला था। हालांकि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर ज्यादा परवान नहीं चढ़ सका। वह पाकिस्तान की तरफ से सिर्फ चार ही टेस्ट मैच खेल पाए। इन चार टेस्ट की सात पारियों में उन्होंने कुल 11 विकेट लिए। अपना आखिरी टेस्ट उन्होंने 1962 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इसके अलावा मोहम्मद मुनफ ने 71 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले। इन मैचों में उन्होंने 128 विकेट लिए।

गैटिंग ने कहा, प्रशासक नहीं खेलते है क्रिकेट, पांच दिन का टेस्ट है खास

28 जनवरी को हुआ निधन

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, मोहम्मद मुनफ का निधन मंगलवार 28 जनवरी को नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में हुआ। मुनफ के निधन पर पीसीबी के चैयरमैन अहसान मनी ने शोक जताते हुए कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उनके निधन से काफी दुखी है। बता दें कि मुनफ रिटायर होने से पहले तक पाकिस्तान की सरकारी विमानन कंपनी पीआइए में कार्यरत थे। रिटायरमेंट के बाद वह नीदरलैंड जाकर बस गए थे।

Check Out Here - Daily Update Latest Cricket News in Hindi

Post a Comment

0 Comments