7 लाख कारों को बेच Maruti Suzuki Baleno बनी नंबर 1, इन फीचर्स की वजह से लोग करते हैं पसंद

नई दिल्ली: Maruti Suzuki Baleno देश की बेहद पॉपुलर कार है । 2015 में लॉन्च हुई इस कार को आज भी लोग धड़ल्ले से खरीद रहे हैं। तभी तो इस कार ने महज 5 साल में 7 लाख कारों को बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। जनवरी 2020 तक 7,20,333 यूनिट बेचे जा चुके है जिसमें से 6,16,867 पेट्रोल मॉडल व 1,03,866 डीजल मॉडल शामिल है।

मारुति सुजुकी बलेनो सबसे तेज 7 लाख का आंकड़ा छूने वाली कार बन गई है। वैसे तो इस कार को लॉन्चिंग के वक्त से ही लोगों का शानदार रेस्पॉन्स मिल रहा था लेकिन फेसलिफ्ट अवतार में आने के बाद ये कार और भी अधिक स्टाइलिश हो गई है। आलम ये है कि honda Jazz, Elite 20 जैसी कारें इसके सामने फेल हो गई हैं।

Maruti की कारों पर मिल रहा है जबरदस्त डिस्काउंट, 70000 रुपए तक की होगी बचत

पिछले पांच साल से हर साल इसकी बिक्री में बढ़ोत्तरी की जा रही है, लेकिन इस वित्तीय वर्ष इसकी बिक्री में थोड़ी गिरावट दर्ज की गयी है। पिछले साल अप्रैल-जनवरी तक इसमें 14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। लॉन्च के 52 महीनों बाद 13,860 यूनिट प्रति महीने के औसत बिक्री से बलेनो ने 7 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार किया है। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इस कार ने ये उपलब्धि कैसे हासिल की । दरअसल Maruti Suzuki Baleno के फीचर्स इसे हर आम-ओ-खास की फेवरेट कार बनाते हैं। कौन से हैं वो फीचर्स आप भी पढ़ें-

Maruti Baleno ने बनाया नया रिकॉर्ड, 4 साल में बिकीं 6.5 लाख कारें

maruti_baleno-zeta.jpg

हर वर्ग का रखा है ध्यान-

  • प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कार बलेनो पेट्रोल और डीजल दोनो ऑप्शन्स के साथ आती है । इसमें मैनुअल के साथ ऑटोमैटिक सीवीटी ट्रांसमिशन का फीचर भी मिलता है। साथ ही साथ यंगस्टर्स के लिए इसमें स्पीड का कॉम्बिनेशन भी दिया गया है
  • फीचर्स की बात करें, तो baleno में की-लेस एंट्री और स्टार्ट बटन, कैमरे के साथ रिअर पार्किंग सेंसर, ऑटोमैटिक हेडलैंप्स, फॉलो मी लैंप्स, स्टीयरिंग व्हील पर ऑडियो कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। सेफ्टी बलेनो के सभी वैरियंट्स में एबीएस के साथ ईबीडी और डुअल एयरबैग्स दिए गए हैं।
  • बलेनो में 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। इसके बलेनो ड्राइवर ही नहीं बल्कि पीछे बैठने वालों के लिए भी लग्जरी फील देता है। वहीं इसका व्हीलबेस 2520 एमएम है, जिसकी वजह से इसमें बड़ा केबिन स्पेस मिलता है। बड़ा व्हीलबेस होने से पीछे काफी स्पेस मिलता है।
  • माइलेज- सस्ती होने के साथ इसका माइलेज भी शानदार है। बलेनो डीजल का माइलेज 27.39 किमी प्रति लीटर है। जबकि पैट्रोल वैरियंट का माइलेज 21.4 किमी प्रति लीटर है। इसके बेस वैरियंट की एक्स-शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये है।
  • पूरे देश में कंपनी के डीलर्स और सर्विस सेंटर्स का जाल बिछा हुआ है। इसलिए भी लोग बलेनो को बाकी कारों की अपेक्षा ज्यादा तरजीह देते हैं।
Check Out Here - Latest Update Automobile News in Hindi

Post a Comment

0 Comments