Bill Gates ने नहीं खरीदी है हाइड्रोजन फ्यूल्ड Yacht, कंपनी ने किया इंकार

नई दिल्ली: अभी कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने Aqua नाम की हाइड्रोजन पॉवर से चलने वाली सुपर पॉवर यॉट खरीदी है। लेकिन अब इस यॉट का निर्माण करने वाली कंपनी सिनॉट ने इस बात से इंकार किया है। कंपनी का कहना है कि बिल गेट्स और उनकी कंपनी के बीच इस तरह की कोई बात नहीं हुई है।

आज लॉन्च होगी सेकेंड जनरेशन Discovery Sport, जानें इस बार क्या होगा खास

sinot-aqua.jpg

भले ही बिल गेट्स ने ये यॉट नहीं खरीदी लेकिन ये यॉट बेहद खास है तो चलिए हम आपको बताते हैं इस यॉट की कुछ खास बातें जिसके चलते ये यॉट सुर्खियां बटोर रही है।

4600 करोड़ रुपए है कीमत-

एक्वा नाम की इस यॉट की कीमत 644 लाख डॉलर यानि करीब 4,600 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस यॉट को सिनॉट ने बनाया है और ये यॉट सुपर लग्जरी फीचर्स से लैस हैं।

बिल गेट्स दे रहे हैं 35 लाख रुपये, बस करना होगा ये काम

लुक्स और डिजाइन- सिनॉट ने इस यॉट को सबसे पहले 2019 में मोनैको यॉट शो में शोकेस किया था। इस यॉट की लंबाई 112 मीटर यानी लगभग 370 फीट लंबी है। इस सुपरयॉट में 14 मेहमानों समेत 31 क्रू मेंबर रह सकते हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि ये यॉट पूरी तरह से इको फ्रेंडली है।

इसमें जेल ईंधन वाले फायर बाउल्स बनाए गए हैं, जिनमें बिना कोयला या लकड़ी जलाए अंदरूनी हिस्से को गर्म रखा जा सकता है। इस सुपरयॉट की सबसे खास बात डेक के नीचे बने 28 टन के दो वैक्यूम सील टैंक हैं। इन दोनों टैंक में लिक्विड हाइड्रोजन भरी गई है। जिसे -423 फारेनहाइट तक ठंडा किया गया है। यह हाईड्रोजन ईंधन 1 मेगावॉट की दो मोटरों और प्रॉपेलर के लिए ऑन-बोर्ड फ्यूल सेल्स की मदद से बिजली पैदा करता है। बिजली बनाने के लिए हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को मिलाया जाता है। शिप को साल 2024 तक समुद्र में उतारा जा सकता है।

26 फरवरी को लॉन्च होगी Toyota Vellfire MPV, जानें फीचर्स और कीमत

2024 में शुरू होगा ऑपरेशन- एक्वा शिप की मैक्सिमम स्पीड 20 मील प्रति घंटे की है, और इस शिप को 2024 तक समुद्र में उतारा जा सकता है।

Check Out Here - Latest Update Automobile News in Hindi

Post a Comment

0 Comments