Board Exam: परीक्षा के अगले दिन चैक होने जाएंगी 20 लाख छात्रों की कॉपियां

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की सालाना मुख्य परीक्षाओं का परिणाम तय समय पर निकालने के लिए परीक्षा शुरू होने के अगले दिन से ही उत्तरपुस्तिकाएं परीक्षकों के पास चैक कराने के लिए रवाना कर दी जाएंगी। इसके लिए बोर्ड की ओर से राज्य के सभी जिलों में उत्तरपुस्तिका संग्रहण केन्द्र खोले जा रहे हैं। गौरतलब है कि परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होंगी व अधिकांश परिणाम मई में जारी कर दिए जाएंगे।

जल्द होेगी चैक कॉपियां
सीनियर सैकंडरी की परीक्षा 5 मार्च और सैकंडरी की परीक्षा 12 मार्च से प्रारंभ होगी। पहले दिन से ही उत्तरपुस्तिकाएं परीक्षा केन्द्रों से संबंधित जिले में स्थित संग्रहण भिजवा दी जाएगी। वहां तैनात कर्मचारी इन्हें उसी दिन अजमेर स्थित बोर्ड मुख्यालय रवाना कर देंगे। बोर्ड मुख्यालय पहुंचने पर कॉपियों के अलग-अलग बंडल बनाकर विषय विशेषज्ञ परीक्षकोंं के पास मूल्यांकन के लिए भिजवा दी जाएगी।

बोर्ड मुख्यालय में दिन-रात होगा काम
बोर्ड की परीक्षाओं में पूरे राज्य में लगभग 20 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षाओं के दौरान रोजाना लगभग 10 लाख उत्तर पुस्तिकाएं संग्रहण केन्द्रों तक पहुंचेगी। बोर्ड प्रशासन ने रोजाना इन उत्तरपुस्तिकाओं को परीक्षकों के पास पहुंचाने की व्यवस्था की है। इसके लिए परीक्षाओं के दौरान बोर्ड मुख्यालय में रात्रि को भी कार्य होगा। 20 लाख विद्यार्थियों की लगभग एक करोड़ 20 लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया जाएगा। इसके लिए बोर्ड प्रशासन ने लगभग 25 हजार परीक्षकों को चिह्नित किया है।

👉Check Out Here - Latest Update Sarkari Job News in Hindi

Post a Comment

0 Comments