CRPF Recruitment 2020: हेड कांस्टेबल के 1412 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

CRPF Recruitment 2020: महानिदेशालय, सीआरपीएफ ने सीमित विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (LDCE) 2019 के माध्यम से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में हेड कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के ग्रुप सी पद के लिए बल के पुरुष / महिला कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी / बुगलर / माली / पेंटर) से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार नियत तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकरी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। ऑफलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मार्च, 2020 है और लिखित परीक्षा 19 अप्रैल, 2020 को आयोजित की जाएगी।

Click Here For Official Notification

रिक्ति विवरण
कुल पद : 1412
पुरुष - 1331 पद
महिला -81 पद

सीआरपीएफ द्वारा किसी भी राज्य में ऊपर उल्लिखित रिक्तियों को बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

पात्रता की शर्तें
सेवा पात्रता: उम्मीदवारों को आवेदन की अंतिम तिथि पर बुनियादी प्रशिक्षण सहित चार साल की सेवा पूरी करनी चाहिए। हालांकि, 04 वर्ष से अधिक सेवा वाले कांस्टेबल को कम उम्र के अंकों के लिए विचार नहीं किया जाएगा।
4 साल तक कोई अंक नहीं
4-5 साल 04 अंक
5-6 साल 8 अंक
6-7 साल 12 अंक
7-8 साल 20 अंक

चयन के लिए योग्यता सूची बनाते समय केवल अंक के रूप में पूरा किए गए सेवा के वर्षों के आधार पर सम्मानित किए गए अंकों को कुल अंकों के लिए ध्यान में रखा जाएगा।

ऊपरी आयु
एलडीसीई में प्रदर्शित होने के लिए ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष होगी। आवेदन स्वीकार करने के लिए उम्मीदवारों की आयु निर्धारित करने की कटऑफ तिथि 1 अगस्त, 2019 होगी।

शैक्षिक योग्यता
केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10 + 2 पास।

चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण होते हैं:

स्टेज I: लिखित परीक्षा
बहुत शुरुआत में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा में केवल ओएमआर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। द्विभाषी प्रश्न पत्र 160 अंकों का होना चाहिए, जिसमें 3 घंटे की अवधि के साथ प्रत्येक प्रश्न के लिए 160 अंक शामिल होंगे। प्रश्न पत्र 10 + 2 पास मानक का होगा।

सामान्य बुद्धि, जागरूकता, संख्यात्मक क्षमता 60 अंक
व्यावसायिक ज्ञान 70 अंक
भाषा की समझ और संचार कौशल 30 मार्क्स
कुल 160 अंक


द्वितीय चरण: शारीरिक माप
चरण III: शारीरिक दक्षता परीक्षा
चरण IV: प्रशंसापत्र की जाँच
स्टेज V: मेडिकल परीक्षा
स्टेज VI: ड्रॉ ऑफ मेरिट लिस्ट

आवेदन कैसे करें
सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग द्वारा निर्धारित आवेदन पत्र में केवल अपनी इकाइयों / कार्यालयों के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करेंगे।

👉Check Out Here - Latest Update Sarkari Job News in Hindi

Post a Comment

0 Comments