General Motors ने बंद किया कारों का प्रोडक्शन, कोरोना वायरस बना वजह

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भी चीन में फ़ैल रहे कोरोना वायरस की चपेट में आ गई है। आपको बता दें कि अमेरिका की सबसे बड़ी कार कंपनी General Motors ( जनरल मोटर्स ) ने दक्षिण कोरिया स्थित यूनिट से कारों का प्रोडक्शन अस्थाई रूप से बंद कर दिया है। इस बात का ऐलान कंपनी ने बुधवार को किया है।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है और इसकी वजह से चीन में अब तक 1,100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसा माना जा रहा है कि 44 हजार लोग इस वायरा की चपेट में आ चुके हैं।

चीन वस्तुओं का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। वह वाहन उद्योग के लिये आवश्यक कल-पुर्जों का भी मुख्य आपूर्तिकर्ता है। चीन में नववर्ष की छुट्टियां कोरोना वायरस के कारण लंबी खिंच जाने से विभिन्न वस्तुओं तथा कल-पुर्जों का उत्पादन प्रभावित हुआ है। इसका असर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के रूप में देखा जा रहा है।

कंपनी के एक प्रतिनिधि ने एएफपी को बताया कि जनरल मोटर्स कोरिया के सियोल के पश्चिम में स्थित बुप्येओंग संयंत्र की दो असेंबली लाइनें अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी। इसका कारण चीन से आने वाले कल-पुर्जों की कमी है। इन दो असेंबली लाइन की क्षमता सालाना चार लाख से अधिक वाहन बनाने की है।

इससे पहले हुंडई मोटर ने दुनिया के सबसे कार निर्माण कारखाने उलसान को पिछले सप्ताह अस्थायी तौर पर बंद करने की घोषणा की थी। हुंडई मोटर और उसकी अनुषंगी किआ मोटर्स ने पांच संयंत्रों का परिचालन स्थगित किया है। जापान की कंपनी निसान ने भी चीन से कल-पुर्जों की कमी के कारण क्युशु संयंत्र का परिचालन 14-17 फरवरी के दौरान बंद रखने की घोषणा की है।

Check Out Here - Latest Update Automobile News in Hindi

Post a Comment

0 Comments