Neet Exam: इनको पहचान लो...ये हैं फ्रॉड

तमिलनाडु (TamilNadu) में आयोजित नीट परीक्षा (NEET exam) में राजस्थान के फर्जी अभ्यर्थियों (Fake candidates of rajasthan) द्वारा परीक्षा पास करने का मामला सामने आया है। फर्जी अभ्यर्थियों द्वारा दी गई परीक्षा के बलबूते तमिलनाडु मेडिकल कॉलेज (Tamil Nadu Medical College) में 9 विद्यार्थियों ने प्रवेश भी ले लिया। फर्जीवाड़े का खुलासा होने पर तमिलनाडु सीआइडी क्राइम ब्रांच ने गत 25 सितम्बर को मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया। क्राइम ब्रांच ने अनुसंधान के दौरान हाल ही दो युवतियों सहित 10 संदिग्ध फर्जी परीक्षार्थियों के फोटो जुटाए हैं। इनमें से अधिकांश के राजस्थान के होने की आशंका जताई। तमिलनाडु क्राइम ब्रांच को आशंका है कि ये फर्जी अभ्यर्थी राजस्थान के जयपुर में कहीं छुपे हो सकते हैं। इसके चलते राजस्थान पुलिस से भी इन अभ्यर्थियों की पहचान के लिए सहयोग मांगा है। गौरतलब है कि मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस (MBBS, BDS in Medical Colleges) जैसे कोर्स में दाखिले के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) (National Eligibility cum Entrance Test (NEET)) परीक्षा का आयोजन होता है।

यों फोटो जुटाए गए
तमिलनाडु पुलिस ने फर्जी परीक्षार्थियों के जरिए मेडिकल कॉलेज में प्रवेश (Admission to medical college) लेने का मामला सामने आने के बाद परीक्षा केन्द्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली। परीक्षा प्रवेश पत्र पर फोटो खंगाले। परीक्षा केन्द्रों के आस-पास के लगे सीसीटीवी कैमरे (Cctv cameras) के फुटेज खंगाले। तब कहीं जाकर संदिग्धों के फोटो जारी किए।

... तो करते जीवन से खिलवाड़
सूत्रों के मुताबिक, मामले का खुलासा नहीं होता, तब मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थी फर्जी तरीके से डॉक्टर बनकर लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करते।

नंबर किए जारी, तुरंत दें सूचना
तमिलनाडु पुलिस ने फर्जी अभ्यर्थी बन परीक्षा देने वालों के फोटो पहचानकर इनकी सूचना देने के लिए नंबर व इमेल एड्रेस भी जारी किया है। लोग इन्हें कहीं देखें तो तमिलनाडु पुलिस को मोबाइल नंबर 9443884395 पर सूचना दे सकते हैं। इसी तरह ई-मेल: dspccwcbcid@tn.gov.in पर भी सूचना भिजवाई जा सकती है। प्रकरण चेन्नई क्राइम ब्रांच देख रही है।

9 ने प्रवेश भी ले लिया
तमिलनाडु में नीट परीक्षा में बैठने वाले फर्जी अभ्यर्थियों के राजस्थान (खासतौर से जयपुर) में होने की आशंका है। इसके चलते राजस्थान में इन फर्जी अभ्यर्थियों की तलाश की जा रही है। फर्जी अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा देने पर 9 परीक्षार्थियों ने मेडिकल कॉलेज में प्रवेश भी ले लिया।

विजय कुमार, आइपीएस क्राइम ब्रांच, तमिलनाडु

तमिलनाडु में साथी बेच मेट ने राजस्थान में संदिग्धों की पहचान के लिए संपर्क किया है। नीट परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थी का राजस्थान से संबंध होना बताया गया है।

ए परिमाला, डीआइजी, राजस्थान पुलिस मुख्यालय

👉Check Out Here - Latest Update Sarkari Job News in Hindi

Post a Comment

0 Comments