Toyota की गाड़ियों में मिलेगी खास टेक्नोलॉजी, एक्सीडेंट्स पर लगेगी लगाम

नई दिल्ली: रोड एक्सीडेंट्स पूरी दुनिया में कॉमन है लेकिन कई बार देखा जाता है कि अनजाने में हुई छोटी सी गलती की वजह से खतरनाक एक्सीडेंट्स हो जाते हैं और लोगों की जान तक चली जाती है। ऐसी ही एक गलती है गलती से ब्रेक की जगह एक्सीलरेटर पैडल दब जाना जिसके चलते एक्सीडेंट हो जाते हैं साथ ही ध्यान देने वाली बात ये भी है कि ये गलती ज्यादातर सीनियर सिटीजन्स से होती है ।

इसीलिए अब toyota सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए अपनी कारों में एक'Accelerator Suppression Function' नाम का नया फीचर शामिल कर रही है। इस तकनीक के तहत जब गाड़ी के सिस्टम को लगेगा कि आपने ब्रेक की जगह गलती से एक्सीलरेटर पैडल दबा दिया है, तो सिस्टम गाड़ी की स्पीड को बढ़ने से रोक देगा। यानी एक्सीलरेटर पैडल दबाने के बावजूद भी आपकी गाड़ी की रफ्तार नहीं बढ़ेगी। इसके लिए आपकी गाड़ी का सिस्टम कई डाटा को सेव करेगा। यानि भले ही ड्राइव आप कर रहे हैं लेकिन सिस्टम तय करेगा कि आपकी गाड़ी की स्पीड कितनी हो साथ ही कहीं आपने ब्रेक कि जगह गलती से एक्सीलरेटर पैडल तो नहीं दबा दिया है।

Maruti की कारों पर मिल रहा है जबरदस्त डिस्काउंट, 70000 रुपए तक की होगी बचत

दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान में 75 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति के गाड़ी चलाने पर यह खतरा बढ़ जाता है कि वो ब्रेक की जगह एक्सीलरेटर पैडल दबा दे। ऐसे में सड़क हादसों में इस गलती की वजह से 15 फीसदी हादसे होते हैं।

टोयोटा को उम्मीद है कि इस तकनीक से एक्सीडेंट्स को रोकने में मदद मिलेगी

Check Out Here - Latest Update Automobile News in Hindi

Post a Comment

0 Comments