'रामायण' के लव-कुश कांड एपिसोड को बनाने के दौरान मुसीबत में फसे थे रामानंद सागर, चला था 10 साल तक केस

नई दिल्ली। रामानंद सागर के द्वारा निर्देशित रामायण एक बार फिर लोगों का मनोरंजन करने के लिए टीवी पर दिखाई जा रही है। हर किसी की पहली पसंद बने इस धारावाहिक को भले ही सभी ने बेहद सराहा, लेकिन इस सीरियल को बनाते समय जो परेशानियां रामानंद सागर तो झेलनी पड़ी थी शायद ही इसके बारे में कोई जानता होगा। आज हम आपको बता रहे है इस रामायण से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में।

lav_kush1.jpg

जिस दौरान रामायण के 78 एपिसोड पूरे होने वाले थे तो दर्शको ने लव-कुश कांड को भी देखने की मांग की थी। लेकिन इस कहानी के लिए रामानंद सागर तैयार नहीं थे और उन्होंने कहा कि यदि वो लव-कुश की कहानी बनाते है तो वो एक काल्पनिक कहानी होगी। लेकिन दर्शकों की मांग को देखते हुए जब इस कहानी को टीवी पर दिखाया जाने लगा तो उनके सामने कई बड़े विवाद सामने आ गए और इसके चलके रामानंद सागर पर दस साल तक कोर्ट में मुकदमा भी चला।

ravan.jpg
  • इसके बाद एक हादसा उस दौरान देखने को मिला जब 'रामायण' में रावण की मृत्यु होती है तो रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी के गांव में शोक मनाया गया था।
  • रामायण के लिये जब भी बहुत सारे जूनियर कलाकारों की जरूरत पड़ती थी तो गाँव-गाँव जाकर ढोल नगाड़ो के साथ घोषणा की जाती थी और कलाकार भर्ती की जाती थी।
  • रामायण धारावाहिक के दौरान और भी कई स्पेशल इफेक्ट्स भी देखने को मिले थे जैसे हनुमान का संजीवनी बूटी लाना, और पुष्पक विमान का उड़ना।
ramayan222.jpg
  • इसके अलावा रामायण में दर्शकों ने उन पांच महाद्वीपों को भी देखा जिसकी उन्होनें उम्मीद भी नही की थी।
  • सीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री दीपिका ने जहां शानदार अभिनय से लोगों को मन जीता तो वहीं राम के अवतार में नजर आए अरूण गोविल ने रामायण में राम की भूमिका को जीवंत कर दिया था।
ramayan-22.jpg 👉Check Out Here - Latest Update Entertainment News in Hindi

Post a Comment

0 Comments