केंद्रीय विद्यालय प्रवेश 2020 delays, यहां जानें कब से शुरू होंगे एडमिशन

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने देश में COVID19 के प्रकोप के कारण KVS प्रवेश 2020 में देरी की है। COVID19 लॉकडाउन के बाद स्रोतों के अनुसार संशोधित अनुसूची जारी होने की उम्मीद है। प्रवेश का नया कार्यक्रम केवीएस की आधिकारिक साइट kvsangathan.org.in या kvsangathan.nic.in पर उपलब्ध होगा।

इससे पहले 3 मार्च को संगठन द्वारा जारी एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया था कि केवीएस प्रवेश दिशानिर्देशों में कुछ आवश्यक संशोधनों / बदलावों से गुजर रहा था और इसलिए प्रवेश प्रक्रिया में देरी हुई।

कक्षा 1 और फिर अन्य कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया एक केंद्रीय प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन की जाएगी। सभी इच्छुक माता-पिता को kvsonlineadmissions.in पर KV प्रवेश के लिए पंजीकरण करना होगा और फिर प्रक्रिया का पालन करना होगा। कक्षा 1 में प्रवेश के लिए उपलब्ध कुल सीटों में से 15 प्रतिशत सीटें एससी के लिए और 7.5 प्रतिशत सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं।

कक्षा 1 में प्रवेश के लिए, बच्चे को 31 मार्च को शैक्षणिक वर्ष में कम से कम 5 वर्ष की आयु होनी चाहिए, जिसमें कक्षा 1 के लिए प्रवेश मांगा गया है। 1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाना चाहिए। कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज प्रवेश प्रक्रिया के अनुसार जन्म पंजीकरण करने के लिए प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए जन्म प्रमाण पत्र के रूप में उम्र का प्रमाण पत्र है।

यदि 30 जून के बाद स्कूल में सीटें नहीं भरी जाती हैं, तो क्षेत्र के उपायुक्त को केवी में अनुमत मानक शक्ति तक प्रवेश आयोजित करने की अनुमति है। प्रक्रिया अंततः 31 जुलाई को समाप्त होती है। लेकिन इस साल ये तिथियां प्रवेश प्रक्रिया में देरी के कारण बदल सकती हैं। छात्र और माता-पिता केवीएस की आधिकारिक साइट के माध्यम से अधिक संबंधित विवरणों की जांच कर सकते हैं।

👉Check Out Here - Latest Update Sarkari Job News in Hindi

Post a Comment

0 Comments