हॉलीवुड की कई फिल्में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर

-दिनेश ठाकुर

कोरोना के कारण दुनियाभर में बंद पड़े सिनेमाघर जल्द खुलने के आसार नहीं देखते हुए हॉलीवुड की डिज्नी और यूनिवर्सल स्टूडियो जैसी बड़ी कंपनियों ने अपनी नई फिल्में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज करना शुरू कर दिया है। बड़े बजट की यह फिल्में सिनेमाघर बंद किए जाने से कुछ पहले सिनेमाघरों में उतारी गई थीं। उस समय दुनिया के सबसे बड़े फिल्म बाजार चीन में सिनेमाघर बंद थे।

हॉलीवुड की कई फिल्में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर

इससे पहले कि यह फिल्में अपनी लागत वसूल पातीं, दूसरे सबसे बड़े फिल्म बाजार भारत के साथ-साथ अमरीका और यूरोप में भी सिनेमाघर बंद हो गए। इन फिल्मों में निर्देशक लीह वैनल की हॉरर फिल्म 'द इनविजिबल मैन' शामिल है, जिसे भारत में भी रिलीज किया गया था।

डिज्नी की एनिमेटेड फंतासी 'ऑनवर्ड' डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आ गई है। डेन शेनियन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में टॉम हॉलैंड, जूलिया लुइस, ऑक्टेविया स्पेंसर और क्रिस प्रेट जैसे सितारों की आवाज इस्तेमाल की गई है। बर्लिन अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में 21 फरवरी को प्रीमियर के बाद 6 मार्च को यह फिल्म सिनेमाघरों में पहुंची थी। इसमें दो भाइयों की कहानी है, जो जादू के सहारे अपने मृत पिता को वापस पाने के लिए तरह-तरह की तिकड़में लगाते हैं। यूनिवर्सल स्टूडियो की 'द हंट' और 'एम्मा' भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आ गई हैं। क्रेग जोबेल (ए लैटर फ्रॉम माय फादर, ग्रेट वल्र्ड ऑफ साउंड) के निर्देशन में बनी हॉरर-थ्रिलर 'द हंट' 13 मार्च को सिनेमाघरों में उतारी गई और तीन दिन बाद सिनेमाघर बंद हो गए। फिल्म में 12 ऐसे किरदार हैं, जो एक-दूसरे से अजनबी हैं। रहस्यमय हालात में यह सभी एक मकान में जमा होते हैं। एक के बाद एक इनकी हत्या का सिलसिला शुरू हो जाता है।

हॉलीवुड की कई फिल्में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर

निर्देशक ऑटम वाइल्ड की कॉमेडी फिल्म 'एमा' इसी नाम की एक युवती (एन्या टेलर) की कहानी है। अपने दोस्तों के प्रेम संबंधों में इसकी दखलंदाजी से अजीबो-गरीब हालात पैदा होते हैं। हॉलीवुड की कुछ और फिल्में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आने की कतार में हैं। इनमें 'बेड ब्वॉयज फॉर लाइफ', लाइक ए बॉस, 'अंडरवाटर' और 'द फोटोग्राफ' शामिल हैं। पैरामाउंट पिक्चर्स की कॉमेडी फिल्म 'लाइक ए बॉस' दो दोस्तों की कहानी है, जो कॉस्मेटिक उद्योग के दादाओं से अपनी कंपनी का कब्जा वापस हासिल करना चाहते हैं। टिफनी हेडिश, रोज ब्राइन, सलमा हाइक, जेनिफर कॉलिज और बिली पॉर्टर जैसे सितारों से लैस यह फिल्म जनवरी में रिलीज की गई थी। निर्देशक विलियम यूबैंक की विज्ञान फंतासी 'अंडरवॉटर' में वैज्ञानिकों की टीम समुद्र तल पर शोध में जुटी है। भूकंप से प्रयोगशाला तहस-नहस होने के बाद टीम का सामना विचित्र जीवों से होता है।

ठप कारोबार से उबरने के लिए हॉलीवुड जिस तरह डिजिटल प्लेटफॉर्म की शरण में आया है, अगर हालात जल्दी नहीं सुधरते हैं तो बॉलीवुड भी यही रास्ता अपना सकता है। सिनेमाघर बंद होने से ठीक पहले रिलीज हुई इरफान खान की 'अंग्रेजी मीडियम' की हालत सबसे ज्यादा खराब रही। दो दिन में यह 10 फीसदी कारोबार ही कर सकी थी। बॉलीवुड के कुछ नुमाइंदे कह रहे हैं कि अगर दूसरी फिल्मों की तरह 'अंग्रेजी मीडियम' का प्रदर्शन आगे खिसका दिया जाता तो यह नौबत नहीं आती। बहरहाल, यह वक्त अगर-मगर का नहीं है। कमान से तीर और बंदूक से गोली निकलने के बाद ऐसी अगर-मगर का कोई मतलब नहीं रहता। बेहतर होगा कि बॉलीवुड उन विकल्पों पर गौर करे, जिनके जरिए सिनेमाघर बंद होने से घाटे में रही फिल्मों को कमाऊ पूत में तब्दील किया जा सके।

👉Check Out Here - Latest Update Entertainment News in Hindi

Post a Comment

0 Comments