बाइक में चौड़े टायर लगाना पड़ेगा भारी, खराब हो सकता है इंजन

नई दिल्ली: अगर आपके पास कोई बाइक है और आप उसमें कोई मोडिफिकेशन ( Bike Modification ) कराने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कभी उसके टायर्स ( Bike tyres ) के साथ खिलवाड़ ना करें। दरअसल कुछ लोग स्टाइल के चक्कर में अपनी बाइक मैं चौड़े टायर्स ( Wide Tyre ) का इस्तेमाल करने लगते हैं।

यह टायर्स देखने में तो काफी अच्छे लगते हैं लेकिन इनसे बाइक के इंजन और उसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है और कई बार तो चौड़े टायर उसकी वजह से बाइक में बार-बार खराबी भी आने लगती है तो चलिए हम आपको छोड़े टायर्स के नुकसान के बारे में बताते हैं।

कम माइलेज: बाइक में चौड़े टायर लगवाने की वजह से इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है और आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल खाती है और माइलेज ( Mileage ) कम हो जाता है।

इंजन हीट: छोटे टायर्स आकार में तो बड़े होते ही हैं साथ ही वजन में भी काफी ज्यादा होते हैं जिसकी वजह से यह इंजन पर दबाव डालते हैं और इंजन कुछ ही समय में गर्म हो जाता है जिससे इसके खराब होने का डर बना रहता है।

परफॉर्मेंस पर असर: चौड़े टायर की वजह से बाइक फुल स्पीड में नहीं भाग पाती है साथ ही साथ इससे चेन टूटने का भी खतरा रहता है।

जेब पर बोझ: आम टायर्स के मुकाबले चौड़े टायर काफी महंगे होते हैं और इंस्टॉल करवा दो भी काफी मुश्किल होता है। अगर आपके पास 100 से डेढ़ सौ सीसी बाइक है तो उसमें कभी भी चौड़े टायर ना लगवाएं क्योंकि इससे इंजन के पिस्टन खराब हो सकते हैं।

Check Out Here - Latest Update Automobile News in Hindi

Post a Comment

0 Comments