#EWS_Scholarship : दसवीं पास विद्यार्थी जल्द करें अप्लाई, जानें पात्रता सहित पूरी डिटेल्स

#EWS_Scholarship : केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृतियों के अतिरिक्त अब आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को भी स्कालरशिप दी जाएगी। 10वीं क्लास पास कर चुके विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिल रही है। यह स्कॉलरशिप समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए है। इसका मकसद 11वीं और 12वीं में पढ़ रहे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आर्थिक सहायता प्रदान करना। ऐसे विद्यार्थी की वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये सालाना से कम होनी चाहिए। स्कॉलरशिप के रूप में विद्यार्थी को 10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि स्कॉलरशिप के लिए आवेदन के बाद चयन प्रक्रिया कई चरणों में पूरी होगी। छात्रों का चयन पारिवारिक आय और शैक्षिक पृष्ठभूमि के आधार पर तय होता है। आर्थिक आवश्यकता के आधार पर स्कॉलरशिप ऐप्लिकेशंस की स्क्रीनिंग की जाएगी और कैंडिडेट्स की आगे शॉर्टलिस्टिंग के लिए टेलिफोन से इंटरव्यू लिया जाएगा। फाइनल सिलेक्शन के लिए फेस टू फेस इंटरव्यू के बाद स्कालरशिप दी जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई, 2020 है।

Click Here For Apply


पात्रता
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान 10वीं पास और से नियमित 11वीं या 12वीं में अध्ययनरत हो।
विद्यार्थी भारत का/की नागरिक हो।
आवेदक ने 10वीं कक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक हासिल किए हों।


जरूरी दस्तावेज
दसवीं की अंकतालिका
11वीं या 12वीं में प्रवेश फीस की रसीद
वार्षिक फीस की रसीद
स्कॉलरशिप के लिए आवेदक की बैंक डीटेल्स (कैंसल्ड चेक/पासबुक कॉपी)

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए इस सबसे पहले https://ift.tt/3aujGVK लिंक पर जाएं। यहां विद्यार्थी को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन कर,आवेदन करें। विद्यार्थी चाहें तो ईमेल/फेसबुक/जीमेल अकाउंट से रजिस्टर और लॉगिन कर सकते हैं। EWS Scholarship for Class 10 Passed Students के पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको Apply Now पर क्लिक करना होगा। ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म में अपनी डीटेल्स भर दें। आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर दें। ऐप्लिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए Submit बटन पर क्लिक करें। हार्ड कॉपी का प्रिंट जरूर लेवें।

👉Check Out Here - Latest Update Sarkari Job News in Hindi

Post a Comment

0 Comments