General Science Questions: and answers in hindi mock test online

General Science Questions: रोजमर्रा के जीवन में हमारे साथ कई वैज्ञानिक घटनाएं घटती हैं, जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं या फिर हमें उनका पता ही नहीं चलता। हम ऐसी ही कुछ चीजों के पीछे छिपे विज्ञान के बारे में यहां जानेंगे।

प्रश्न (1) - दांतों का रंग सफेद किस वजह से होता है?
दरअसल हमारे दांत कई परतों से मिलकर बने होते हैं। इनमें सबसे बाहरी परत को दंतवल्क या एनेमल कहा जाता है, जिसका मुख्य तत्व कैल्शियम होता है। यह एनेमल सफेद रंग का होता है और इसी की उपस्थिति के कारण हमारे दांत सफेद दिखाई देते हैं।

प्रश्न (2) - इंसान बूढ़ा क्यों होता है?
दरअसल हर इंसान के शरीर में समय-समय पर कुछ परिवर्तन होते रहते हैं और साथ ही अनेक जैविक क्रियाएं भी होती रहती हैं। इससे हमारे शरीर की कोशिकाएं जो हमें स्वस्थ होने का अनुभव कराती हैं बनती और नष्ट होती रहती हैं। उम्र के साथ इन जैविक क्रियाओं और कोशिकाओं का बनना कम हो जाता है। यही कारण है कि इंसान बूढ़ा हो जाता है।

प्रश्न (3) - अधिक सर्दी में पानी के पाइप क्यों फट जाते हैं?
दरअसल, सर्दी के मौसम में तापमान गिर जाता है और उसी के कारण पानी बर्फ में बदल जाता है। इससे उसका आयतन बढ़ जाता है और पाइपों के अंदर भी आयतन में वृद्धि होती है। अधिक आयतन बढऩे के कारण पानी के पाइपों में दरारें पड़ जाती हैं अत: अधिक ठंड में पानी के पाइप फट जाते हैं।

प्रश्न (4) - ट्रेन की पटरियों के आसपास पत्थर के टुकड़े क्यों डालते हैं?
ट्रेन बहुत तेजी से चलती है और जब ट्रेन चलती है तो पटरियों में बहुत तेजी से कंपन होता है। इसके कारण पटरियां इधर-उधर न हिलें इसीलिए रेल की पटरियों के आस-पास पत्थर के टुकड़े डाले जाते हैं। ये पटरियों पर स्प्रिंग का कार्य करते हैं। जब पटरियों से ट्रेन गुजरती है तो ये नीचे की तरफ दब जाते हैं और जब ट्रेन गुजर जाती है तो अपनी जगह पर वापस आ जाते हैं। इन पत्थर के टुकड़ों से एक फायदा और भी होता है कि पटरियों के आसपास झाडिय़ां नहीं उगती हैं। अगर पटरियों के आसपास इनकी जगह सीमेंट या कुछ और डाला जाए तो कंपन की वजह से उनमें जगह बन जाएगी और पटरियां खिसक सकती हैं।

प्रश्न (5) - ठंडे देशों में झीलों के जम जाने के बाद भी जलीय जन्तु जिंदा कैसे रहते हैं?
बर्फ के बाहर का तापमान भले ही कितना भी कम हो लेकिन बर्फ के नीचे के जल का तापमान 4 से ६ डिग्री सेल्सियस ही रहता है।

प्रश्न (6) - आदमी या जानवर में से पहले कौन आया?
जीवन का विकास क्रमिक रूप से हुआ है। सबसे पहले एक कोशीय जीव जैसे अमीबा, जीवाणु बने, उसके बाद बहुकोशीय जीव बने। जीवन का विकास पहले पानी में अर्थात समुद्र में हुआ उसके पश्चात जमीन पर। मनुष्य का विकास तो जीवन की उत्पत्ति के लाखों करोड़ों वर्ष बाद में हुआ है।

👉Check Out Here - Latest Update Sarkari Job News in Hindi

Post a Comment

0 Comments