govt job: 12वीं के बाद पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी, लॉकडाउन में करें इन एग्जाम की तैयारी

sarkari naukri: देश में लॉकडाउन है। स्टूडेंट्स घरों में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि इस खाली वक्त का सही इस्तेमाल किया जाए और भविष्य की प्लानिंग की जाए। कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का असर पूरे एजुकेशन सिस्टम पर भी पड़ा है। एग्जाम पोस्टपोन हो गए हैं। 10वीं और 12वींं के बोर्ड एग्जाम भी पूरे नहीं हो पाए हैं हालांकि, कुछ स्टेट बोर्ड्स ने बोर्ड के अलावा बाकी क्लास के बच्चों को बिना एग्जाम के ही अगली क्लास में प्रमोट करने का फैसला कर लिया है लेकिन बोर्ड एग्जाम को लेकर अभी ऐसा नहीं किया गया है। ऐसे में खासकर जो स्टूडेंट्स 12वींं बोर्ड के एग्जाम दे रहे थे वो खाली समय में बेहतर नौकरी के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। नीचे हम आपको उन सरकारी जॉब्स के बारे में बता रहे हैं जो 12वीं के बाद की जा सकती हैं।
स्टाफ सलेक्शन कमीशन (SSC) इन जॉब्स के लिए दो एग्जाम कराता है। ये दो एग्जाम CHSL Exam और Stenographer Exam हैं जिन्हें पास करके आप सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

SSC CHSL Exam
ये एग्जाम लोअर डिविजनल क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए कराए जाते हैं। ये सभी जॉब्स भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों की हैं।

सैलरी
1. लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC)/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA): 19,900 से 63,200 रुपये प्रति महीने
2. पोस्टल असिस्टेंट (PA)/सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA): 25,500 से 81,100 रुपये प्रति महीने
3. डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO): 25,500 से 81,100 रुपये प्रति महीने
4. डाटा एंट्री ऑपरेटर, Grade A: 25,500 से 81,100 रुपये प्रति महीने

योग्यता और आयु सीमा
इन जॉब्स के लिए आपका 12वीं पास होना जरूरी है। डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए मैथ्य के साथ साइंट स्ट्रीम में पास होने वाले स्टूडेंट्स ही अप्लाई कर सकते हैं जबकि आयु सीमा 18-27 साल है।

स्टूडेंट्स का सेलेक्शन Computer Based Exam (Tier I), Descriptive paper (Tier II), and Skill Test/Typing Test (Tier III) के तहत होगा। हर Tier एग्जाम के बाद उम्मीदवार को चुना जाएगा।

SSC Stenographer Exam

भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों के लिए स्टेनोग्राफर नियुक्त करने के लिए ये एग्जाम कराया जाता है। स्टेनोग्राफर के लिए ग्रेड C और ग्रेड D के पद होते हैं। इस नौकरी को पाने के लिए 12th पास होने के अलावा स्टेनोग्राफी की जानकारी होना भी जरूरी है. ये एग्जाम हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगा।

👉Check Out Here - Latest Update Sarkari Job News in Hindi

Post a Comment

0 Comments